खान-पान में करें ये बदलाव, स्तन कैंसर के खतरे को रोकने का है शानदार तरीका

 खान-पान में करें ये बदलाव, स्तन कैंसर के खतरे को रोकने का है शानदार तरीका

सेहतराग टीम

हमारे शरीर के जितने भाग होते हैं उतने ही प्रकार के लगभग कैंसर भी होते हैं जो काफी हानिकारक और जानलेवा होते हैं। उन्हीं में एक हैं स्तन कैंसर, जिसे ब्रेस्ट कैंसर भी कहा जाता है। यह कैंसर अधिकतर महिलाओं में होता हैं। वहीं अगर हम अपने खान-पान औऱ रहन-सहन में सुधार करें तो इसका इलाज संभव हैं और जल्द ही आराम भी मिल सकता हैं। लेकिन उसके लिए नियमित लाइफ स्टाइल में आपको कुछ चेंज करना पड़ेगा। आइए जानते है कि आखिर क्या-क्या बदलाव करने से स्तन कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है।

पढ़ें- सर्दियों में सबसे ज्यादा फेफड़ों पर होता असर, इसलिए जरूर खाएं ये चीजें

1. नियमित रूप से काली चाय का सेवन करना स्तन कैंसर से आपकी रक्षा करता है। इसके प्रमुख कारण इसमें पाया जाने वाला एपिगैलो कैटेचिन गैलेट नामक तत्व है, जो ट्यूमर की कोशिकाओं की अनियंत्रित वृद्ध‍ि को रोकने में मदद करता है।

2. ग्रीन टी सेवन भी स्तन कैंसर से रक्षा करने में सहायक है। इसमें पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्तन कैंसर को बढ़ने से रोकने में मदद करते हैं।

3. कैंसर कोशि‍काओं की वृद्ध‍ि रोकने के लिए गेहूं के जवारे भी बेहद कारगर उपाय है। यह न केवल हानिकारक पदार्थों का बाहर निकालने में सहायक है बल्कि आपके प्रतिरक्षी तंत्र को भी मजबूत करते हैं। इसका जूस पीना फायदेमंद है।

4. विटामिन डी का सेवन कैंसर कोशि‍काओं की वृद्धि रोकने में सहायक है। इसके लिए दूध व दही का सेवन करना फायदेमंद होता है।

5. विटामिन सी भी आपको स्तन कैंसर से बचाता है। यह आपके प्रतिरक्षी तंत्र को मजबूत करके कैंसर कोशि‍काओं को बढ़ने से रोकता है।

6. चाय को अत्यधिक गर्म करके पीना भी स्तन कैंसर का कारण हो सकता है, क्योंकि ज्यादा गर्म तापमान कैंसर कोशिकाओं में वृद्धि करता है। ऐसे में हल्की गर्म चाय का ही सेवन करें।

इसे भी पढ़ें-

शरीर में हैं अधिक तिल तो तुरंत लें डॉक्टर की सलाह, स्किन कैंसर का बढ़ सकता है चांस

रोजाना दही खाने से ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा कम, ये है वजह

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।